Advertisement

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: 17वीं किस्त की बड़ी खबर, इस दिन होगी जारी

Ravi Sharma
3 Min Read
PM Kisan Samman Nidhi Yojana
WhatsApp Redirect Button
Advertisement

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत, पात्र किसानों को हर साल 6000 रुपए दिए जाते हैं। लेकिन राजस्थान सरकार ने इस राशि को बढ़ाकर 8000 रुपए कर दिया है।

Advertisement

अब यह योजना की 16वीं किस्त जारी हो चुकी है। अब किसान 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। अगर आप भी इस Yojana के लाभार्थी हैं, तो कृपया 17वीं किस्त जारी होने से पहले सभी नियमों का पालन करें।

Advertisement

पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त 28 फरवरी को जारी की गई थी। अब 17वीं किस्त का इंतजार भी जल्द खत्म होने वाला है। कहा जा रहा है कि लोकसभा चुनाव के बाद जून के अंत तक 17वीं किस्त जारी की जाएगी। देश में आम चुनाव चल रहे हैं, इसलिए आचार संहिता लागू है।

लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून 2024 को आएंगे। उसके बाद नई सरकार बनेगी। उसके बाद जून के अंत में ही किसानों को 17वीं किस्त मिलेगी। उस समय तक सभी किसान तीनों छोटे कामों को पूरा कर सकते हैं ताकि उनका नाम लाभार्थी की सूची में शामिल हो। इसके अलावा, इस योजना के लिए पात्र और योग्य किसान आवेदन कर सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

Advertisement

भारत सरकार ने फर्जीवाड़ा खत्म करने के लिए योजना को लागू किया है, जिसमें ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है। अभ्यर्थी स्वयं या नजदीकी ईमित्र केंद्र पर जाकर इसे करवा सकता है। इसके साथ ही, भूलेख सत्यापन और आधार से पेन को लिंक करने की अपील भी की गई है।

अभी भी करोड़ों किसान हैं जिन्हें योजना का लाभ मिल सकता है, लेकिन वे इसलिए नहीं ले रहे क्योंकि उन्होंने E-KYC नहीं करवाई है। किसानों को अभी भी मौका है कि वे अपनी E-KYC करवा सकें और योजना का लाभ उठा सकें।

पीएम किसान सम्मान निधि किस्त का स्टेटस:

अभी भी करोड़ों किसान हैं जिन्हें योजना का लाभ मिल सकता है, लेकिन वे इसलिए नहीं ले रहे क्योंकि उन्होंने ई-केवाईसी नहीं करवाई है। किसानों को अभी भी मौका है कि वे अपनी ई-केवाईसी करवा सकें और योजना का लाभ उठा सकें।

सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। फिर होम पेज पर ‘अपनी स्थिति जानें’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

इसके बाद अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा कोड भरकर ‘डेटा प्राप्त करें’ पर क्लिक करें। अगर रजिस्ट्रेशन नंबर याद नहीं है, तो ‘रजिस्ट्रेशन नंबर जानें’ पर क्लिक करके प्राप्त कर सकते हैं।

गेट डेटा पर क्लिक करने पर आपको पर्सनल इनफॉर्मेशन स्क्रीन पर ले जाया जाएगा। वहां, आपको अपनी पात्रता की स्थिति दिखाई जाएगी। इसी स्क्रीन पर आपको इंस्टॉलमेंट डिटेल्स भी दिखाई जाएगी, जिससे आप देख सकें कि आपको कितनी किस्तें मिल चुकी हैं।

WhatsApp Redirect Button
Share This Article
Leave a comment
var interstitialSlot;