Advertisement

Ladli Behna Awas List 2024 :  लाडली बहनों के लिए जरूरी खबर! आवास योजना की लिस्ट सरकार ने की जारी,केवल इन बहनों को मिलेगा 1 लाख 30 हजार रुपए

Vikash Kumar
7 Min Read
Ladli Behna Awas List 2024
WhatsApp Redirect Button
Advertisement

Ladli Behna Awas List 2024 :  मध्य प्रदेश सरकार द्वारा संचालित लाडली बहना आवास योजना एक महत्वपूर्ण और जनकल्याणकारी योजना है इस योजना के तहत मध्य प्रदेश के गरीब परिवारों को मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है वहीं आप सभी को बता दे की लाडली बहना आवास योजना नई लिस्ट मध्य प्रदेश सरकार ने जारी कर दिए हैं, घर बनाने के लिए मध्य प्रदेश के लाखों महिलाओं को लाभ दिया जाएगा अगर आपने भी आवेदन किया है तो Ladli Behna Awas List 2024 में अपना नाम चेक करना न भूले.

Advertisement

आप सभी को बता दे की लाडली बहना आवास योजना मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा शुरू किया गया था पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के मन में मध्य प्रदेश में यह योजना शुरू करने का तब आया जब उन्होंने रिपोर्ट देखा की मध्य प्रदेश में अभी भी ऐसी लाखों गरीब महिलाएं हैं, जिनके पास रहने के लिए घर नहीं है

Advertisement

आप सभी को बताना चाहेंगे कि लाडली बहना आवास योजना प्रधानमंत्री आवास योजना के तर्ज पर शुरू की गई योजना है  इस योजना का लाभ सिर्फ और सिर्फ उन महिलाओं को दिया जाता है जिन्हें पहले कभी प्रधानमंत्री आवास योजना या अन्य किसी भी योजना का लाभ न मिला हो.

मध्य प्रदेश की सबसे चर्चित योजना लाडली बहना योजना शुरू करने के कुछ ही दिनों बाद इस योजना की शुरुआत की गई थी जिसमें प्रदेश के लाखों महिलाओं ने आवेदन किया था लेकिन इस योजना का लाभ इस महिलाएं जो मुख्य रूप से पात्र हैं उन्हें घर बनाने के लिए मध्य प्रदेश सरकार 130000 की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी.

लाडली बहनों के लिए गुड न्यूज़

Advertisement

आप सभी को बताना चाहेंगे कि मध्य प्रदेश में लाडली बहना योजना का लाभ 1.29 करोड़ लाडली बहनों को दिया जा रहा है, वही इससे भी अधिक महिलाओं ने लाडली बहन आवास योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया था लेकिन मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहना योजना का लाभ केवल उन महिलाओं को देने जा रही है जिनके पास रहने के लिए खुद का मकान नहीं है एवं जो महिलाएं झोपड़पट्टी में अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं उन्हें मुख्य रूप से लाडली बहना आवास योजना का लाभ देने जा रही है ऐसे में अगर आपने भी इस योजना में आवेदन किया है तो मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से लाडली बहना आवास योजना की लिस्ट जारी हो चुकी है.

अगर आप भी मध्य प्रदेश राज्य के रहने वाले हैं और आपने भी लाडली बहना आवास योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया है तो आप सभी को बताना चाहेंगे कि मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से जारी की गई लिस्ट में अपना नाम जरुर चेक करें क्योंकि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई लिस्ट में अगर आपका नाम शामिल होगा तो ही आप इस योजना के पात्र आवेदक होंगे.

Ladli Behna Awas List 2024

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि किस प्रकार से लाडली बहना आवाज योजना की लिस्ट में अपना नाम चेक करें तो आपको घबराने की कोई बात नहीं है. आप घर बैठे मोबाइल से लाडली बहन आवास योजना की लिस्ट को डाउनलोड करके अपना नाम चेक कर सकते हैं या आप अपने नजदीकी एमपी ऑनलाइन के दुकान में भी जाकर लाडली बहन योजना के लिस्ट में अपना नाम चेक करवा सकते हैं

नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके आप बड़े ही आसानी से लाडली बहना आवास योजना की लिस्ट को डाउनलोड करके अपना नाम चेक कर सकते हैं अगर इस लिस्ट में आपका नाम शामिल होगा तो आपको लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त ₹25000 आपके खाते में मध्य प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के द्वारा दिया जाएगा.

स्टेप 1. लाडली बहना आवास योजना की लिस्ट को डाउनलोड करके अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल के क्रोम ब्राउज़र को ओपन करें.

स्टेप 2. क्रोम ब्राउज़र को ओपन करने के बाद लाडली बहना आवास योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं .

स्टेप 3. आप सभी को बताना चाहेंगे कि लाडली बहना आवास योजना प्रधानमंत्री आवास योजना के तर्ज पर ही शुरू की गई एक योजना है इसी वजह से प्रधानमंत्री आवास योजना के ऑफिसियल वेबसाइट https://awaassoft.nic.in/netiay/Benificiary.aspx पर ही जाना होगा.

स्टेप 4. प्रधानमंत्री आवास योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद “Awaassoft” के ऑप्शन पर क्लिक करके Reports के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा .

स्टेप 5. अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां नीचे दिए गए Beneficiary details for verification के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

स्टेप 6.अब आपके सामने एक और नया पेज ओपन होगा जहां अपना राज्य, अपना जिला, अपना तहसील , अपना पंचायत इसके बाद फाइनेंशियल ईयर अंत में लाडली बहना आवास योजना सेलेक्ट करें .

स्टेप 7 .अब नीचे दिए गए कैप्चा कोड को भरकर सबमिट कर दे .

इतना करने के बाद आपके सामने लाडली बहना आवास योजना की लिस्ट खुल जाएगी आप इसमें चेक कर सकते हैं कि आपका नाम इस लिस्ट में शामिल है या नहीं अगर आपका नाम इस लिस्ट में शामिल होगा तो आपको लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त ₹25000 आपके खाते में डाली जाएगी .

WhatsApp Redirect Button
Share This Article
Leave a comment
var interstitialSlot;